करंट अफेयर्स : 24 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 24 जुलाई 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 24 जुलाई 2021 | current affairs

दुनिया में भारतीयों से सबसे ज्यादा साइबर धोखाधड़ी

दुनिया में साल 2021 में सबसे ज्यादा 69% भारतीय साइबर धोखाधड़ी के शिकार हुए है. जबकि वैश्विक औसत 48% है. सबसे ज्यादा 51% भारतीयों के मोबाईल पर पॉप-उप विंडो व लुभावने विज्ञापन मिले. लालच में आकर 48% ने क्लिक किया, जिससे साइबर ठगों ने वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर डेटा चुरा लिया. करीब एक तिहाई भारतियों ने पैसा गवायाँ है. माइक्रोसोफ्ट की 2021 ग्लोबल टेक सपोर्ट स्कैम रिसर्च रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.

डेल्टा वेरिएंट एक हजार गुना संक्रामक

पहली बार भारत में सामने आया डेल्टा वेरिएंट अब तक ज्ञात कोरोना स्ट्रेन में सर्वाधिक संक्रामक है. यूनाइटेड स्टेट्स सेण्टर फॉर कण्ट्रोल एंड प्रिवेंशन की निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की की यह टिप्पणी एक शोध के बाद आई है. इसमें कहा गे है की डेल्टा से संक्रमित मरीज की मुश्किल बढ़ जाती है. मरीज के नासिका मार्ग में मूल कोरोना वायरस की तुलना में एक हजार गुना अधिक वायरस हो सकते है. उन्होंने कहा है की यह अन्य वैरिएंट की तुलना में यह अधिक घातक श्वसन रोग के लिए जिम्मेदार है. अपने 20 साल के करियर में मैंने इतना संक्रामक वायरस वैरिएंट नहीं देखा.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 5 दिसंबर 2021 | current affairs

चीनी ड्रोन से हेरोइन पहुँचाने की फ़िराक में पाक तस्कर

पंजाब में सख्ती के बाद सीमावर्ती इलाकों में सक्रीय तस्करों ने एक बार फिर राजस्थान से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर नजरें गढ़ानी आरंभ कर दी है. तस्करों ने इस दिनों श्री गंगानगर व बीकानेर से सटी सीमा को टारगेट बना रखा है. चीन में बनें सस्ते ड्रोन से भी मादक पदार्थ सीमा से पार गिराने की कोशिश के संकेत मिलने के बाद सीमा सुरक्षा बल तथा अन्य एजेंसियों सतर्क हो गई है.

Leave a Comment