करंट अफेयर्स : 15 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 15 जुलाई 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 15 जुलाई 2021 | current affairs

अंतरिक्ष में उगाया धान, पहली फसल धरती पर पहुंची

चीन ने अंतरिक्ष में धान पैदा करने की कामयाबी हासिल की है. इसे उसने “अंतरिक्ष चावल” नाम दिया है. अंतरिक्ष में उगाई जाने वाली पहली फसल काटकर धान के बीज के रूप में धरती पर लाइ गई है. इसे चीन के कृषि विश्वविद्यालय परिसर में बोने की तैयारी है. चीन ने धान के बीज पिछले साल नवम्बर में अपने चंद मिशन के साथ अंतरिक्ष में भेजे थे. अब अंतरिक्ष यान के द्वारा 1500 धान के बीज धरती पर आए है.

केजरीवाल का गोवा में मुफ्त बिजली देने का वादा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को गोवा में वादा किया की अगर उनकी पार्टी गोवा का विधानसभा चुनाव जीतती है तो वहां के प्रत्येक परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रादान की जाएगी. किसानों को भी मुफ्त बिजली दी जाएगी. सभी पुराने बिजली बिल माफ़ कर दी जाएँगे. योजना से गोवा के 87% लोगों को लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 26 सितंबर 2021 | current affairs

देश में पहली बार गांधीनगर रेलवे स्टेशन प्र्ब्ना पांच सितारा होटल

गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर पांच सितारा होटल बनाया गया है. देश में पहली बार किसी स्टेशन पर इतनी सुविधाएँ जुटाई गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई को डिजिटल तरीकें से इन सुविधाओं का उद्धाटन करेंगे. गांधीनगर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास तथा यहाँ पर पांच सितारा होटल का निर्माण 2017 में आरंभ हुआ था. यह होटल शहर की सबसे ऊंची ईमारत है. यहाँ से दांडी कुटीर पैदल जाया जा सकता है. होटल 7400 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है. इसमें 318 कमरे है. 79० करोड़ की लागत से तैयार इस होटल को निजी संस्था संचालित करेगी.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 09 जुलाई 2021 | current affairs

Leave a Comment