करंट अफेयर्स : 29 जून 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 29 जून 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 29 जून 2021 | current affairs

सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर स्टेशन, हर वर्ष 62 अरब किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा

चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर सयंत्र बनाने का दावा किया है. इसे बैहेतन नाम दिया गया है. अधिकारीयों ने बताया की हाइड्रोपॉवर स्टेशन में 10 लाख किलोवाट का जनरेटर लगा है, जो 50 मीटर ऊंचा है. इसका वजन 8 हजार टन है. यह जनरेटर एक सामान्य चीनी परिवार को चार सौ सैलून तक बिजली दे सकता है.

स्वीडिश पीएम का इस्तीफा; विश्वास मत खोने पर पद छोड़ने वाले पहले नेता

विश्वास मत हांसिल करने में असफल रहे स्वीडिश के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया. स्वीडिश संसद में एक सप्ताह पहले विश्वास प्रस्ताव के लिए वोट डाले गए थे, जिसमें स्टीफन असफल रहे है. इसके बाद स्टीफन या तो इस्तीफ़ा दे सकते थे या फिर मध्यावधि चुनाव की तरफ जा सकते थे. लेकिन उन्होंने कोरोना से जूझ रहे देश में चुनाव का बोझ न डालने का विकल्प लिया व् इस्तीफा दे दिया. स्वीडन का अगला आम चुनाव एक साल बाद होने वाला है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 6 नवंबर 2021 | current affairs

राजनाथ का चीन की सन्देश- कोई धमकाएगा तो हमारी सेना जवाब देने के लिए सक्षम है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख से चीन को कड़ा सन्देश दिया है. उन्होंने कहा है- “यह देश गलवान वीरों के बलिदान को कभे नहीं भूलेगा. कोई धमकाएगा तो हमारे जवान मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सक्षम है. राजनाथ ने यह बात लद्दाख दौरे के दुसरे दिन कही है. राजनाथ ने यह भी कहा की पड़ौसी देशों के साथ बातचीत के जरिए मुद्दों का समाधान तलाशने की कोशिश की जानी चाहिए. लेकिन किसी की धमकी भारत बर्दास्त नहीं करेगा.

Leave a Comment