करंट अफेयर्स : 21 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 21 जुलाई 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 21 जुलाई 2021 | current affairs

11 मिनट में अंतरिक्ष नाप आए बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ़ बेजोस ने तीन अन्य के साथ मंगलवार को टेक्सस वसे न्यू शैपर्ड में अंतरिक्ष की सफल यात्रा कर सकुशल लौट आए है. बेजोस की यह अंतरिक्ष यात्रा कई मायनों में अनूठी रही.

उनके साथ 82 साल की वैली फंक अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे उम्रदराज तथा 18 वर्ष के ओलिवर डेमेन सबसे कम उम्र के यात्री बने. बेजोस ने कहा की- “ये मेरी जिंदगी का सबसे बेहतरीन दिन था”.

दिल्ली में ड्रोन हमले की आशंका

दिल्ली में आतंकी हमले की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. सुरक्षा एजिंसियों के अनुसार 15 अगस्त से पहले ड्रोन के जरिए बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 21 नवंबर 2021 | current affairs

बिजली गिरने से मौत के मामलों में तेजी से वृद्धि

देश में बिजली गिरं से होने वाली मौतों की संख्या तेजी से वृद्धि कर रही है. वर्तमान में देश में हर साल आकाशीय बिजली से लगभग 2,000 लोगों की मौत हो जाती है, जो बाढ़ तथा चक्रवात से होने वाली मौत से कई अधिक है.

भारतीय मौषम विभाग की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार देश में बिजली गिरने की घटनाओं में 34% वृद्धि हुई है. 2019-20 में बिजली गिरने की लगभग 1 करोड़ 38 लाख घटनाएँ सामने आई थी, जो की 2020-21 में बढ़कर 1 करोड़ 85 लाख हो गई है.

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन के पास गिरे तीन रॉकेट

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में राष्ट्रपति भवन के बाहर मंगलवार को तीन रॉकेट गिरे. हमले में कोई हताहत नहीं हुआ. राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ईद पर सुबह की नमाज के बाद कहा की हमने पिछले वर्ष शांति वार्ता के लिए 5 हजार तालिबानियों को छोड़कर बड़ी गलती की थी.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 13 अक्टूबर 2021 | current affairs

Leave a Comment