करंट अफेयर्स : 19 जून 2021 | current affairs

करंट अफेयर्सन : 19 जून 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 19 जून 2021

केरल : कोच्चि से सात किमी दूर समुद्र में द्वीप

गूगल मैप ने अरब सागर में केरल के कोच्चि तट के पास पानी के भीतर द्वीप की मौजदूगी उजगार की है. उपग्रह से मिली तस्वीर से इसका पता चलता है. हालाँकि इससे वैज्ञानिक भी अनजान थे. इसका आकर कोच्चि शहर का आधा है. यह आठ किमी लम्बा व 3.5 किमी चौड़ा है. इस खोज के बाद केरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज की एक टीम द्वीप की जा रही है. कुफोस कुलपति के रिजी जॉन ने कहा है, “हम नहीं जानते यह रेत से बना हुआ हुआ या मिट्टी से या इसमें दानों के अंश है”. जांच के बाद ही स्पष्ट जानकारी दे पाएंगे. स्थानीय मछुआरों का मानना है की द्वीप कोचीन बंदरगाह के निष्कर्षण की वजह से बन सकता है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 16 नवंबर 2021 | current affairs

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक फ़्लाइंग रेसिंग कार की टेस्टिंग सफल, कंट्रोल बहार से

एडिलेड | आस्ट्रेलिया के उद्यमी मैथ्यू पियर्सन ने दो साल पहले 2019 ई. में इलेक्ट्रिक फ़्लाइंग कारों की दुनिया की पहली रेसिंग रिसीज तैयार करने की महत्वकांक्षा जताई थी. गुरुवार को पियर्सन व उनकी टीम ने फुल-स्केल इलेक्ट्रिक फ़्लाइंग रेसिंग कार अलाउडा एमके 3 की पहली उड़ान की घोषणा की गई. यह रिमोटेडली-पायलटेड फ़्लाइंग कार है यानी की पायलट इसे बाहर से कंट्रोल करता है. इन उड़ानों के सफल निष्पादन का मतलब है की इसी साल जल्द रिमोटेडली-पायलटेड इलेक्ट्रिक फ़्लाइंग कारों की अंतर्राष्ट्रीय रेसिंग प्रतिस्पर्धा ग्रां प्री होगी.

उत्तर कोरिया में खाने का संकट, एक किलो केला तीन हजार रु. में बिक रहा है

उत्तर कोरिया | इन दिनों भोजन के भारी संकट से गुजर रहा है. हालत ऐसे हो गए है की यहाँ केला भी 3 हजार रु. किलो में बिक रहा है. शासक किम जोंग ने भी इसे स्वीकारा है. उन्होंने कहा है की भोजन की कमी में हालत बिगड़ रहे है. किम ने कहा है की बीते साल आए तूफान के चलते देश का कृषि क्षेत्र देश की जरुरत की पैदावार करने में सफल साबित हुआ. बता दें की उत्तर कोरिया ने दौरान सीमाएं बंद कर रखी है. वह भोजन खाद्य व ईंधन के लिए काफी हद तक चीन पर निर्भर है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 7 दिसंबर 2021 | current affairs

विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले आयरलैंड केविन ने वनडे से लिया सन्यास

आयरलैंड के दिग्गज ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन ने वनडे क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी हे. जुलाई 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत करने वाले ओ ब्रायन ने वनडे से क्रिकेट में 3619 रन बनाए व 114 विकेट लिए थे. 37 साल के इस तेजतर्रार बल्लेबाज ने 2011 विश्वकप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. यह रिकॉर्ड अभी तक कायम है.

Leave a Comment