करंट अफेयर्स : 19 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 19 जुलाई 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 19 जुलाई 2021 | current affairs

अफगानिस्तान में भारत की कई संपत्तियों पर लड़ाकों की नजर

पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी इंटर-सर्विसेस इंटेलिजेंस ने तालिबान में सम्मलित हुए पाकिस्तानी लड़ाकों को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में भारत की सम्पतियों को निशाना बनाए को कहा है. भारत सरकार ने पिछले दो दशक में अफगानिस्तान में 3 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया. डेलाराम और जरांज सलमा बाँध के मध्य 218 किमी की सड़क तथा अफगान संसद भवन भारतीय योगदान के सबसे बड़े प्रतीक है.

शंघाई म्यूजियम में दिखेगा ब्रह्माण्ड सा नजारा, भारहीनता का भी अनुभव

शंघाई में खुला दुनिया का सबसे बड़ा खगोल विज्ञानं संग्रहालय अपने आप में अद्भुत है. 39 हजार वर्गमीटर में फैले इस म्यूजियम को 18 जुलाई को जनता के लिए खोल दिया गया था. वेधशाला, तारामंडल और 78 फीट लम्बी दूरबीन इसमें आकर्षण का केंद्र है. इसका डिजाइन अमेरिका के आर्किटेक्ट कंपनी एनिड ने किया था. इसकी आकृति अंडाकार है, जिसमें कहीं भी सीधी रेखा अथवा नुकीले कोने नहीं है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 26 जून 2021 | current affairs

आरबीआई बनाएगा 6000 करोड़ का बैड बैंक

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन जल्द रिजर्व बैंक के पास 6000 करोड़ रूपये की पूँजी की प्रस्तावित पूँजी के साथ राष्ट्रिय सम्पति पुनर्गठन कंपनी लि. या बैड बैंक के लिए आवेदन करेगा. प्रारंभ में 100 करोड़ रूपये डालने की प्रक्रिया की है. आईबीए को कंपनी पंजीयक से इसके लिए लाइसेंस मिल चूका है. इसका अगला कदम ओडिट का होगा. उसके बाद आईबीए संपत्ति पुनर्गठन कंपनी के लिए लाइसेंस कोम आवेदन करेगा.

Leave a Comment