करंट अफेयर्स : 18 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 18 जुलाई 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 18 जुलाई 2021 | current affairs

एक लाख साल पुराने गुफा चित्र मिले

अरावली में मानव सभ्यता के प्रमाण सामने आए है. हरियाणा के फरीदाबाद में मंगर बनी पहाड़ी की गुफओं में उकेरे गए चित्र मिले है. अधिकतर चित्रों में पशु, पक्षियों, तथा इन्सान के हाथ-पैरों की आकृति को उकेरा गया है. इनके एक लाख वर्ष पुराने होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. पुरातत्व तथा संग्रहालय विभाग के उपनिदेशक बनैनी भट्टाचार्य ने कहा की टूल टोपोलॉजी के आधार पर यह कहा जा सकता है की इस स्थल पर एक से डेढ़ लाख साल पूर्व निवास होने की संभावना है.

दुनिया में रोज कोरोना के 9 लाख नए केस

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका सच होने लगी है. दुनिया के कई देशों में तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है. WHO ने अलर्ट जारी कर कहा की डेल्टा वैरिएंट विश्व के 111 देशों में गिल चूका है. दूसरी लहर के ख़त्म होने के एक माह बाद तीन लाख नए केस से नौ लाख हो गए है. विशेषज्ञों का कहना है की गाइडलाइन की पालना नहीं हो रही है. दूसरी ओर भारत में केसों की संख्या घटने की गति कम हो रही है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 24 अक्टूबर 2021 | current affairs

सीमा पर 20 22 पूरी की जाएगी तारबंदी

भारत से पाकिस्तान तथा बांग्लादेश से से लगी सीमा पर छूटे हिस्से की जमीन पर 2022 तक तारबंदी कर दी जाएगी. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीएसफ के अलंकरण समारोह में कहा की दोनों देशों के साथ लगी सीमा पर पैच को बंद करने के लिए व्यापक एकीकृत प्रबंधन प्रणाली बने गई है. इसमें स्मार्ट तारबंदी, उन्नत निगरानी गैजेट तथा घुसपैठी रोधी अलार्म की तैनाती भी सम्मलित है.

Leave a Comment