करंट अफेयर्स : 17 अगस्त 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 17 अगस्त 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 17 अगस्त 2021 | current affairs

तालिबान ने किया अफगानिस्तान पर कब्ज़ा

अफगानिस्तान में फिर तालिबान युग की शुरुआत हो गई है. अब लोगों का देश छोड़ने को आपाधापी मची हुई है. सोमवार को दुनियाभर की आँखे काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टिकी रही. बेहद विचलित करने वाले दृश्य सामने आए है. 5 हजार से ज्यादा लोग अमेरिकी सी-17 विमान पर संवार होने के लिए जमा हो गए थे. अराजकता की स्थिति बन गई है.

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लाएगा वायुसेना का विमान

भारतीय विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी कर कहा की अफगानिस्तान में रह रहे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए वायुसेना का विमान भेजा जाएगा. मंत्रालय ने यह भी कहा है की वहां रह रहे भारतीयों से संपर्क बनाए हुए है. भारतीयों को इमरजेंसी नम्बर दिए हुए है. भारतीय राजदूत, स्टाफ और आईटीबीपी के लगभग 150 लोग सहित 500 लोग अब भी वहां फंसे हुए है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 01 जुलाई 2021 | current affairs

तालिबान की कमाई अरबों में, ड्रग्स-खनन प्रमुख जरिया

तालिबान के सामने थोड़े ही समय में अफगान सेना ने घुटने टेक दिए है. ऐसे में यह सवाल उठाना लाजिमी है की तालिबान के पास इतने पैसे और हथियार कहा से आ रहे है. यह बात जानकर सभी को हैरानी होगी की तालिबान की सालाना कमाई डेढ़ अरब डॉलर है. ख़ुफ़िया एजेंसियों के अनुसार तालिबान कितना पैसा जुटाने में सक्षम है, इसका सटीक अनुमान लगाना असंभव है. एक ख़ुफ़िया एजेंसी का कहना है की अकेले मादक पदार्थ की तस्करी से तालिबान को 416 मिलियन डॉलर मिल जाते है. ऐसे में ड्रग्स तालिबान की कमाई का सबसे बड़ा स्त्रोत है.

तालिबान को दान में मिले 240 मिलियन डॉलर

तालिबान भारी मात्र में दान भी प्राप्त करता है. उसे वह संगठन पैसा देते है, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र नॉन गर्वनमेंटल चैरिटेबल फाउंडेशन नेटवर्क कहता है. इसके अलावा तालिबान को अपने अमीर समर्थकों से भी पैसा मिलता है. साल 2020 में 240 मिलियन डॉलर का चंदा मिला था तालिबान को.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 9 दिसंबर 2021 | current affairs

Leave a Comment