करंट अफेयर्स : 05 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 05 जुलाई 2021 | current affairs | परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 05 जुलाई 2021 | current affairs

श्रीनगर में ड्रोन, मानवरहित विमान पर प्रतिबन्ध रहेगा

जम्मू में हाल ही में वायुसेना स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले के बाद घाटी में सख्ती बढ़ गई है. श्रीनगर जिला प्रशासन ने ड्रोन तथा अन्य मानवरहित विमानों पर पाबन्दी लगा दी है. इस बारें में जारी आदेश में कहा गया है की जिला श्रीनगर के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में ड्रोन व ऐसे अन्य यान के भण्डारण, बिक्री, इस्तेमाल तथा परिवहन पर रोक रहेगी.

दिल्ली : बगैर दर्शकों के आज से स्टेडियम खुलेंगे

दिल्ली में अनलॉक 6.0 के तहत सोमवार से स्टेडियम और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स खुल जाएँगे. हालाँकि दर्शकों को फ़िलहाल प्रवेश नहीं मिलेगा. सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, सामाजिक-सियासी जूटान नहीं होगा. स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे. रेस्तरा सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक, जिब्की बार 12 बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगे.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 7 दिसंबर 2021 | current affairs

ब्राजील के राष्ट्रपति को हराने का विरोध तेज

कोवैक्सीन डील तथा कोरोना से निपटने में नाकामी से ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बिल्सोनारो के खिलाफ पदर्शन तेज हो गए है. सडकों पर शनिवार को 30 हजार से ज्यादा प्रदर्शनकारी जुटे. वे राष्ट्रपति को हटाने तथा महाभियोग चलाने की मांग कर रहे है.

भारत में गर्मी से 50 साल में 17,000 लोगों की मौत, अधिकतम आंध्र में

भारत में भीषण गर्मी के कारण पिछले 50 साल में 17 हजार लोगो की मौत हुई है. सबसे अधिक मौते आंध्र प्रदेश, ओडिशा तथा तेलंगाना में दर्ज हुई है. देश के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के ताजा शोध में यह जानकारी आई है. भीषण गर्मी के प्रमुख क्षेत्रों में मई के महीनें में रहना मुश्किल हो जाता है. इस क्षेत्रों में यूपी, दिल्ली समेत 17 राज्य है.

कनाडा : ब्रिटिश कोलंबिया में 176 जगह आग लगी, अब तक 800 से ज्यादा मौते

कनाडा का ब्रिटिश कोलंबिया प्रान्त पिछले एक हफ्ते से जूझ रहा है. इसके चलते अब 176 जगहों पर आग लग चुकी है तथा 800 से ज्यादा मौतें हो चुकी है. आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर के साथ सेना तैनात कर दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी कनाडा के कुछ गाँव तबाह हो चुके है. वहां से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया जा रहा है. आग बुझाने के लिए कई टीमें लगा दी गई है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 2 अगस्त 2021 |current affairs

Leave a Comment