करंट अफेयर्स : 02 जुलाई 2021 | current affairs

करंट अफेयर्स : 02 जुलाई 2021 | current affairs |  परीक्षार्थियों की परीक्षा की तैयारी हेतु डेली करंट अफेयर्स | आप सभी परीक्षार्थियों के लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी नोट्स इस लेख में बताये हुए हैं

करंट अफेयर्स : 02 जुलाई 2021 | current affairs

ब्रिटेन : पढाई के बाद नौकरी खोजने 2 साल रह सकेंगे भारतीय

ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीती पटेल ने विदेशी छात्रों के लिए एक आसन नियम बनाकर नई राह खोल दी है. इस नियम के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को ब्रिटेन में कॉलेज के बाद रहने, काम करने या किसी भी स्तर पर नौकरी तलाशने के लिए कम से कम दो साल का समय मिलेगा. दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के अनुसार, “ब्रिटेन से बाहर के लोग पहली बार पूरी तरह डिजिटल प्रक्रिया से इस बार वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे.

पाकिस्तान की सेना में शामिल हुए चीनी युद्धक टैंक वीटी-4

पाकिस्तान सेना ने चीन में निर्मित वीटी-4 युद्धक टैंकों के पहले बैच को अपने शस्त्रागार में शामिल कर लिया है. चीन के बख्तरबंद वाहन निर्माता नोरींको की ओर से निर्मित वीटी-4 टैंक की डिलीवरी पिछले साल अप्रैल में शुरू हुई थी. थाईलैंड तथा नाइजीरिया के बाद पाकिस्तान तीसरा देश है, जिसने चीन से यह टैंक खरीदे है.

यह भी पढ़ें  करंट अफेयर्स : 10 दिसंबर 2021 | current affairs

अफगानिस्तान में जर्मन सेना का “सबसे लम्बा घातक” अभियान ख़त्म, 570 सैनिक लौटे

जर्मनी के 570 सैनिक अफगानिस्तान से निकल गए है. सुरक्षा के लिहाज में ख़राब होते हालत के बीच 20 साल चला यह अभियान खत्म हो गया है. जर्मन रक्षा मंत्री आनेग्रेट क्रांप कारेनबावर ने सोशल मीडिया पर लिखा- यह एक ऐतिहासिक अध्याय का अंत है. एक ऐसी तैनाती जिसने चुनौतियां पेश की तथा हमें बदला भी. रिपोर्ट के मुताबिक यह जर्मन सेना सबसे लम्बा महंगा तथा घातक अभियान रहा है.

Leave a Comment